Spread the love

वक्त के साथ-साथ हम सबका बूढा होना आम आम बात है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो वक्त के पहले ही बूढ़े हो जाते है और उनके चेहरे पर झाईया और झुर्रियां आ जाती है अगर आप भी चाहते है हमेशा जवान बने रहना और इन झुर्रियों को मिटाना तो यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है उन्हें अपनाये और झुर्रियों और एजिंग को कहे बाय

7 rules to remove wrinkles

झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय:

बादाम का तेल:

 रोज़ रात में बादाम के तेल का मसाज कर के सोये सर्दियों में यह काफी कारगर साबित हो सकता हैं, रोज़ करने से यह आपको बेहतरीन रिजल्ट देगा, इससे त्वचा में चमक वा कसाव आएगा.

पानी खूब पिए:

पानी आ सेवन खूब करे, खूब पानी पीने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होगा और चेहरे पर चमक आएगी साथ ही यह आपकी झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाएगी. इस तरह एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें, पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं

उड़द की दाल:

इस दाल का उपयोग चेहरे पर ग्लो लाने के लिए किया जाता हैं ,उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाएं. समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा, साथ ही रंगत भी निखरेगी.

ओलिव आयल:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Skin Pantry (@skin_pantry)

ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है, इसे रोज़ रात में लगा कर सोने से झुर्रियां नहीं आती हैं इस प्रकार इसकी मालिश भी चेहरे में चमक लाती है, रंग निखरता है और फाइन लाइन्स कम होती हैं.

मिल्क पाउडर:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cure – Leonie (@cure_soaps)

2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी, सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इससे फिने लाइन्स कम होती हैं और झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं. यह आपकी चेहरे की रंगत को भी निखरेगा.

नारियल तेल:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by timeforgoodnews (@timeforgoodnews)

नारियल का तेल हल्का सा गर्म करके चेहरे पर मसाज करे इससे आपकी झुर्रियों से निजात के लिए बेहतरीन उपाय है, साथ ही यह चेहरे में कसाव भी आता है.

पका हुआ केला:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by 9 Beauty Fashion (@9beautyfashion_)

पका हुआ केला चेहरे पर बहुत फायदा मिलता हैं, पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं, आधा घंटा इसे चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद इसे सादे पानी से धो दें, चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें इससे चेहरे पर नमी बनी रहेगी.