Spread the love

हर महिला का सपना होता है लंबे, चमकदार और खूबसूरत बाल, अपने बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए महिलाये कई प्रकार के केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या कई प्रकार के हेयर सीरम का भी प्रयोग करती हैं, ये कुछ घण्टो के लिए तो आपके बालो को सुंदर बना देता हैं लेकिन इसके हज़ार तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता हैं, इसके कारण बालो का झड़ना वा सफ़ेद होना आम हैं.

लंबे वा चमकदार बालो के लिए घरेलू नुस्खे, अगर आप अपने बालों को सुंदर और लंबा करना चाहती हैं तो थोड़ा सा टाइम निकाल कर ये घरेलू नुस्खे अपनाये.

हॉट आयल ट्रीटमेंट:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by onion hair oil (@onion_hairoil400)

बालो को सुंदर बनाने का सबसे आसान और कारगर तरीका होता हैं तेल को हल्का सा गरम करे, उसके बाद गरम तेल को अपने स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट के लिए मसाज दें. फिर उसे एक घण्टे के लिए लगा कर रखे और फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें, यह नुस्खा नियमित तौर पर अपनाये यह आपके बालों को मज़बूत बनाएगा और लंबा होने में मदद करेगा.

ओलिव आयल और आलमंड आयल:

 एक समान मात्रा में ऑलिव आयल और आलमंड आयल को मिक्स करे और उसे हल्का सा गरम करे फिर उस एअपने बालो में स्कैल्प से ले कर टिप तक लगाए और अच्छे से मसाज करे. नहाने के एक ग़लत पहले इसे लगाए और फिर शैम्पू से धो लें. ये नुस्खा सीरड़ियों बेहद असरदार होता हैं, इसे ज़रूर अपनाये.

प्याज का अर्क:

प्याज का अर्क लगाने से वो झड़ेंगे नहीं और नए बालो को उगाएंगे. जब बाल झड़ेंगे नहीं तो मज़बूत होंगे और जब मज़बूत होंगे तो लंबे भी होंगे.

कोकोनट मिल्क:

कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल बालो में चमक और बालो को सीधा करने के लिए किया जाता हैं. एक ग्लास में कोकोनट आयल लें और उसमे लेमन जूस मिलये. कुछ देर के लिए उसे फ्रिज में रख दें जब उसके ऊपर एक क्रीम लेयर आजाये तो उसे निकाल लें.. फिर इस क्रीम लेयर को अपनी स्कैल्प में लगा कर 15 मिनट तक मसाज करे. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठन्डे से पानी से धो के सुख लें.

ओलिव आयल और अंडा:

 ओलिव आयल और अंडे का पैक आपके बालो को चमकदार और लंबा करता हैं. दो अंडो को फोड़िये उसमे 4 चम्मच ओलिव आयल मिलाये. इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर मसाज करे फिर चौड़े कंघो से बालो में कंघा करे और फिर ३० मिनट के लिए छोड़ दें. फिर धो लें और सूखने का वेट करे

अलोएवेरा:

 अलोएवेरा का जूस पीने से बालो लम्बे वा चमकदार होते हैं, इसका सेवन नियमित तौर पर किया जा सकता हैं
एक कप अलोएवेरा में ओलिव आयल मिला कर उससे बालों में मसाज करने से बाल लंबे वा चमकदार होते हैं .

मुल्तानी मिटटी:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nikia (@nikiatarae)

बालो को सीधे करने के लिए यदि आपको अपने बाल प्राकृतिक रूप से स्‍ट्रेट करने हों तो 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी में 5 चम्‍मच चावल का आटा और 1 अंडा फोड़ कर मिलाएं. इस पैक को पूरे बालों में लगाएं और कंघी का प्रयोग कर के बालों को सीधा कर लें. पैक लगाती जाएं और बालों को कंघी से सीधा करती जाएं.

जब पैक सूख जाए तब बाल धो कर शैंपू करें और कंडीशनर लगा कर बालों को सुखा लें.आपके बाल पूरी तरह से सीधे हो जाएंगे.

रूखे बालो को सही करने के लिए.चार चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी के साथ आधा कप दही, आधा कप नींबू और 2 चम्‍मच शहद की मिलाएं। इस पैक को बालो पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्‍के शैंपू से धो लें.