Spread the love

इन डार्क सर्कल की वजह से आपकी सुंदरता तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है और आपका सारा चार्म खो सा जाता हैं आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में.

टमाटर:

टमाटर आपकी स्किन को ब्राइट तो बनाता ही है साथ ही यह डार्क सर्कल्स को भी कम करता हैं टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन औ हल्‍दी मिला लें फिर इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें. इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

आलू:

यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है इसके लिए रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें और इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें. इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें.

गुलाब जल:

गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं. बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें और ऐसा केवल 10 मिनट तक करे, ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by sakshi 💕 (@beyoutydigs)

बादाम का तेल:

काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है. बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें और इसके बाद चेहरा साफ कर लें.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by @smbeautycareco

शहद और बादाम का तेल:

बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें फिर सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें. हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr Geetika Mittal Gupta (@drgeetika)

पुदीना पत्‍ता:

पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें और इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें. इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी और आपकी खूबसूरती लौट आएगी.

संतरे का रस और ग्लिसरीन:

संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है और यह हमारी स्किन के लिए बेस्ट माना जाता हैं संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं. यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by withlovesis (@with.love.sis)

जैतून तेल:

जैतून का तेल सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है और इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे ब्लड सर्क्युलेशन ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है रोज़ रात में सोने से पहले इसका इस्तेमाल करे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ZESH (@zesh_skincare)