Spread the love

हर कोई चाहता है की उसका चेहरा चाँद जैसा खूबसूरत और रोशन दिखे लेकिन क्या ये मुमकिन हैं नहीं हम नैचुरली ही ऐसे बने है की हमारी स्किन पूरी टाइम एक जैसी नहीं रह सकती है. बढ़ता हुआ प्रदूषण, धूप, ख़राब लाइफस्टाइल, तैलिये पदार्थो का उपयोग, जंक फ़ूड, झाइयां, चेहरे पर दाग धब्बे जिनके कारण महिलाये अपना गोरापन खो रही हैं उनकी त्वचा दिन प्रतिदिन ख़राब वा काली होती जा रही हैं.

 लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा डल काली और डार्क पैचेज से भर गयी है तो हम आपको बताएंगे की इसे गोरा बनाये रखने के लिए आपको क्या करना है.

शहद :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Natural Remedies (@day2day_remedies)

शहद की कुछ बूंदों को नींबू और थोडे़ से दही के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं इसके बाद 15 मिनट के बाद इसे साफ कर ले इससे चहरा गोरा बनेगा और गंदगी भी साफ होगी इसके अलावा ये स्किन को टाइट भी करता हैं.

शक्कर से स्क्रब करें :

स्किन को स्क्रब करना बहुत ज़रूरी है अगर आप पूरे सप्ताह बहार गुज़ारते है तो आपको चाहिए वीक में दो बार स्क्रब ज़रूरी करे इसके लिए शक्कर को नींबू के रस के साथ मिक्स करें और हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें और इससे डेड स्किन हटेगी और गंदगी बाहर निकल जायेगी.

नारियल पानी :

दिन में दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाएं इससे आपके दाग धब्बे, झाइयां दूर होती हैं और स्किन पर अलग तरह का निखार आता है नारियल पानी का सेवन करने से स्किन में ग्लो आता हैं और स्किन सुंदर दिखती हैं.

बेकिंग सोडा :

बाकिन सोडा अब तब ही यूज़ करे अगर आपकी स्किन सेंसिटिव ना हो या ड्राई ना हो इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को धो ले इससे त्वचा साफ़ होती यह एक कलींज़र की तरह काम करता है और दाग धब्बे साफ़ करता हैं इसका प्रयोग प्रतिदिन किया जा सकता हैं.

दूध-केला :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Health N Organic (@healthnorganic)

पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाएं और इसके बाद 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें इससे त्वचा में ग्लो आता हैं. यह सप्ताह में तीन बार उपयोग किया जा सकता हैं.

गुलाब जल :

रोज वाटर हमारी स्किन को नरिश करने के लिए बेस्ट है यह आपके चेहरे को टोन कर के पोषण पहुंचाएगा रोज वॉटर को मिल्क के साथ लगाएं अच्छा होगा कि आप इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं जी हां इससे त्वचा ब्राइट बनेगी यह फेस को एकदम क्लीन कर देता हैं.इसे प्रतिदिन उपयोग करना चाहिए.

एलोवेरा जैल :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Accent on Image (@accent_on_image)

 ऐलोवेरा जैल आपकी त्वचा को गोरा, साफ और नम बनाये रखता है इसे चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट के लिये लगाएं इसका सेवन तरल पदार्थ की तरह भी किया जाता है. इससे त्वचा के दाग धब्बे एयर मुहासे ख़तम होते हैं.