Spread the love

पूरी दुनिया अभी भी कोरोना के कहर से जूझ रही है. जहां भारत अभी इसके दूसरे लहर में बुरी तरह उलझा है, वहीं कई देशों ने इस महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया है. लोग वैक्सीन लगवाने से लेकर लाइफस्टाइल में तरह-तरह के बदलाव कर रहे हैं ताकि कोरोना की संभावना को कम किया जा सके.

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में लोग कोरोना को हराने के लिए गाय के दूध का सहारा ले रहे हैं. शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए चीन की सरकार वहां लोगों को ज्यादा से ज्यादा गाय का दूध पीने के लिए कह रही है. दावा किया जा रहा है कि प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

पिछले साल कोरोना फैलने के बाद संसद की वार्षिक बैठक में वहां के कानून निर्माताओं ने सरकार को दूध पीने पर एक कानून बनाने का सुझाव दिया था. इसमें हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 300 ग्राम दूध पीने की सलाह दी गई थी. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, शंघाई केहुआशान अस्पताल में संक्रामक रोग विभाग के प्रसिद्ध डॉक्टर झांग वेनहोंग ने संक्रमण के शुरुआती दौर में चीन के पेरेंट्स को एक विशेष सलाह दी थी. डॉक्टर वेनहोंग ने कहा था, ‘माता-पिता को हर दिन सुबह बच्चों को दूध और अंडे देना शुरू कर देना चाहिए.