Spread the love

Uric Acid Remedies: वर्तमान समय में खराब जीवन शैली और अनहेल्दी खानपान से लोग कई बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। यूरिक एसिड भी एक ऐसी ही परेशानी है जो पहले तो केवल उम्रदराज लोगों को होती थी, लेकिन बदलते समय में व्यस्क भी इससे परेशान हैं। बता दें कि यूं तो यूरिक एसिड खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है और यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। पर जब शरीर में इस एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खत”रा बढ़ जाता है।

आइए जानते हैं विस्तार से –
क्या हो सकती हैं दिक्कतें: शरीर के जोड़ों और टिश्यूज में यूरिक एसिड की अधिकता से कई लोगों को गाउट नाम की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा, हाई बीपी, डायबिटीज, किडनी रोग और मोटापा का खतरा भी हाई यूरिक एसिड के मरीजों को ज्यादा होता है। इससे उठने-बैठने में दिक्कत, दैनिक कार्यों को करने में लाचारी हो सकती है।


कंट्रोल करने में कारगर है अजवाइन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अजवाइन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाइपरयूरिसेमिया के मरीजों के लिए लाभप्रद है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मददगार हैं। फॉस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कोबाल्ट, आयोडीन जैसे कई दूसरे पोषक तत्वों की मौजूदगी से अजवाइन यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण होने वाली दिक्कतों को दूर करता है। साथ ही, अजवाइन में एंटी-बायोटिक भी मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।