Spread the love

हमारी दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है ऐसी ही जगह और कई चीज़ ऐसी है जो मिस्टीरियस है हजारों सालों से इनका रहस्य कोई नहीं जान पाया है और आने वाले सालों में भी लगता नहीं है कि इनके बारे में कुछ खास पता चल पाएगा ऐसी ही एक जगह आयरलैंड के काउंटी मथ में है.

दरअसल, यहां एक प्रागैतिहासिक स्मारक है, जो बॉयरन नदी के उत्तर में ड्रोघेडा से आठ किलोमीटर पश्चिम में स्थित है इसका नाम न्यूग्रेंज है 3200 ईसा पूर्व के आसपास नवपाषाण काल के दौरान बनाया गया एक असाधारण भव्य स्मारक है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Agata Urszula (@cryptameria)

जो कि विश्व प्रसिद्ध स्टोनहेंज और मिस्र के पिरामिडों से भी काफी पुराना है ऐसा माना जाता है कि यह स्मारक स्टोनहेंज से लगभग 500 साल पुराना है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nic (@thebarefootcailin)

यह रहस्यमय स्मारक एक बड़े गोलाकार टीले की तरह है, जिसमें एक आंतरिक पत्थर का मार्ग और कक्ष हैं और इन कक्षों में इंसानी हड्डियों के अलावा और कब्र के सामान भी मिल चुके हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by IrelandOnABudget (@irelandonabudget)

खुदाई में यहां जली और अधजली मानव अस्थियां मिली हैं, जो ये दर्शाते हैं कि स्मारक के भीतर इंसानी लाशें रखी गई थीं, जिनमें से कुछ का अंतिम संस्कार कर दिया गया था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Earl Livings (@earl.livings)

 कई पुरातत्वविदों का मानना है कि इस स्मारक का किसी न किसी प्रकार से धार्मिक महत्व था, यहां शायद किसी प्रकार की पूजा होती होगी हालांकि इस जगह का इस्तेमाल किस काम में किया जाता था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Derek O Bryan (@irishmantravelling)

इसे किसने बनवाया, इसके बारे में अब तक किसी को भी पता नहीं चल पाया है, यानी यह अब तक एक रहस्य ही बना हुआ है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Keith White (@keithwhite_photography)

 इस जगह की खोज तो बहुत पहले ही हो गई थी, जिसके बाद यहां 1962 से लेकर 1975 तक खुदाई का काम चला और इसके बारे में जानने की कोशिश की गई और इस स्मारक के एक कक्ष में 19 मीटर का एक मार्ग है, जो केवल शीतकालीन ऋतु में ही सूर्योदय के समय रोशन होता है ऐसा क्यों है ये भी एक रहस्य है