Spread the love

सऊदी अरबिया एक ऐसा देश जहा की कई चीज़े मशहूर है ये तो हम जानते ही हैं की ये एक अमीर देश है और यहां क लोग पैसा पानी की तरह बहा’ते है अगर आपको लगता है कि सऊदी के अमीरज़ादे करोड़ों रुपये घर, हवाईजहाज़, ज़ेवर और खाने-पीने तो आपको सऊदी के शाही परिवार के बारे में पता नहीं होगा.

saudi arabia royal family costly hobbies

एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी शाही परिवार के लोगों ने ऐसी-ऐसी चीज़ों पर पैसे उड़ा’ए हीं कि आप समझ नहीं पाएंगे, इनका ये शौक़ नवाबी हैं और इसे देख कर आपके होश उ’ड़ जायेंगे.

फ़ैल्कन पक्षी:

सऊदी के एक राजकुमार ने अपने 80 फै़ल्कन पक्षियों के लिए फ़्लाइट सीट्स बुक किए थे यकीन नहीं हो रहा ना लेकिन ये सच है. सुनने में अजीब लगने वाला ये क़िस्से मिडिल ईस्ट में बेहद आम है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Fazza (@faz3)

फ़ैल्कन UAE का राष्ट्रीय पक्षी है और इसलिए इन्हें फ़्लाइट्स में ऑन-बोर्ड ले जाया जा सकता है. इंसानों की तरह पक्षियों का भी पासपोर्ट बनता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 2002-2013 के बीच UAE सरकार ने परिंदों को 28,000 पासपोर्ट इश्यू किए.

218 करोड़ की ड्रेस:

saudi arabia royal family costly hobbies

किंग अबदुल्लाह की बेटी ने अपनी शादी में लगभग 218 करोड़ की ड्रेस पहनी थी. Fabity Official की रिपोर्ट के मुताबिक़, 2015 में बादशाह अबदुल्लाह की बेटी की शादी हुई थी.

बाघ और शेर पालने का शौक़:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Fazza (@faz3)

दुबई के राजकुमार हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम ने इंस्टाग्राम पर अपने पालतु शे’र फ़्रॉस्टी के साथ कई तस्वीरें शेयर की हैं.

हीरों से लैस कार:

saudi arabia royal family costly hobbies

सऊदी अरब के राजकुमार अलवलीद बिन तलाल के पास कई लक्ज़री गाड़ियां हैं. राजकुमार तलाल के पास एक मर्सिडीज़ बेन्ज़ है जिसमें हीरे लगे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, राजकुमार की गाड़ी को छूने वाले से राजकुमार तलाल 1000 डॉलर चार्ज करते थे.

गोल्डन गाड़ियां:

saudi arabia royal family costly hobbies

लक्ज़री गाड़ियां कितनी महंगी होती है ये तो हम सब जानते है और अब वो सोने की हों तो? सऊदी अरबपति तुर्की बिन अबदुल्लाह के पास बैंट्ले, लैम्बर्गिनी, रोल्स रॉयस जैसे कई लक्ज़री गाड़ियां हैं और वो भी गोल्ड प्लेटेड.

गोल्डन टॉयलेट:

saudi arabia royal family costly hobbies

गोल्डन टॉयलेट मतलब सोने से बना बादशाह अबदुल्लाह ने अपनी बेटी को शादी के तोहफ़े में गोल्डन टॉयलेट दिया. 2011 में फ़ोर्ब्स ने अबदुल्लाह और उसके परिवार की कुल संपत्ति 21 बिलियन डॉलर बताई.