Spread the love

हमारे घर में कार होती या बाइक ये तो बिलकुल आम सी बात है लेकिन अगर हर घर के बहार प्लेन खड़ा हो तो फिर क्या कहेंगे आप हो गए ना हैरान लेकिन क्या आपने कभी ऐसी बस्ती/गांव के बारे में सुना है जहां हर घर के गैराज में कार ही नहीं बल्कि एक प्लेन भी खड़ा रहता हो.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Marie Meza Team (@mariemezateam)

अगर आपको यह मजाक लग रहा है तो आप अमेरिका के रेसिडेंशल Airpark इलाके के बारे में आप नहीं जानते होंगे दरअसल, एक ‘टिकटॉक’ यूजर ने जब इस जगह का वीडियो शेयर किया था तो मामला इंटरनेट पर छा गया और उसके वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि इस इलाके में मौजूद हर घर के बाहर एक प्लेन खड़ा है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aaron Bartels (@helmetfires)

गौरतलब है कि दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिका ने एक निर्णायक भूमिका निभाई थी और अमेरिका में 1939 तक 34,000 पायलट थे जी हां ये संख्या बहुत ज़्यादा है लेकिन 1946 तक उनकी संख्या बढ़कर 4,00,000 से ज्यादा हो गई थी हो गए ना दंग.

जब लड़ाई खत्म हुई तो बहुत से एयरफील्ड और पायलट खाली हो गए और इससे निपटने के लिए अमेरिका की The Civil Aeronautics Administration ने आवासीय Airparks बनाने का प्रस्ताव रखा.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kellen Kirk (@kellenkirk1)

जिस के तहत बंद हो चुके मिलिट्री Airstrips पर रिटायर्ड मिलिट्री पायलटों को बसाने का फैसला किया गया ये एक ऐसी बस्तियों को ‘फ्लाई-इन कम्यूनिटिज’ कहा जाता है, यहां हर घर में कार की तरह एक हवाई जहाज होता है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by theCAVUpilot (@thecavupilot)

इस बस्ती की सड़कें इतनी चौड़ी होती हैं कि एक प्लेन और कार बिना आपस में टकराए बिना पास से निकल सकते हैं और आपको बता दें, दुनिया में 630 से अधिक आवासीय Airparks हैं, जिनमें से 610 से ज्यादा अमेरिका में हैं.

कैलिफोर्निया स्थित कैमरून पार्क हवाई अड्डा इन्हीं आवासीय Airparks में से एक है हाल ही एक यूज़र ने वीडियो बनाया जिसमें आप हर घर के गैराज में कार की जगह एक हवाई जहाज खड़ा देख सकते हैं इसके अलावा आप ये भी जान लें की, कैलिफोर्निया के Fresno का Sierra Sky Park पहला एयर पार्क था, जिसे साल 1946 में स्थापित किया गया था