Spread the love

आजकल बालो का सफ़ेद होना आम बात है और इसका उम्र से कोई ताल्लुक भी नहीं रह गया है बालो के सफ़ेद होने का कई कारण होता हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by SoulFactors (@soul.factors)

जिसमे से बालो को रंगना और इसके अलावा आनुवांशिकता तनाव, और स्‍ट्रेस की वजह से भी बाल सफेद होते है. आज हम आपको बतायतेंगे की अगर आपके बाल सफ़ेद हो गए है तो आप उन्हें वक़्त रहते कैसे काला कर सकते है और इसके साथ ही वापस आप कैसे अट्रैक्टिव लग सकते है.

आज यहाँ हम आपको बाल काले करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप फिर से चमकदार और काले घने बालों की खूबसूरती लौटा सकते और फिर से अपने बालो फ्लॉन्ट कर सकते है.

ब्‍लैक कॉफी :

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jeevan Herbs (@jeevanherbs)

 जी है ब्लैक कॉफी भी बालो को काला करने में बहुत सहायक है इसके लिए आप ब्लैक कॉफी को पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और लगभग आधे घंटे तक इसको लगा रहने दें उसके बाद बिना शैंपू लगाएं अपने बाल अच्छी तरह से धो लें और कुछ हफ्तों तक ऐसा करते रहने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे और आपको सफ़ेद बालो से छुटकारा मिल जाएगा.

प्याज का रस:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ktein Cosmetics (@kteincosmetics)

 प्याज के रस में सल्फर होता है जो कि हमारे बालों को सफेद होने में मदद करता है,  इसके लिए आप 2 से 3 प्याज को अच्छी तरह से पीसकर इसका रस अलग कर लें और अपने बालों में लगा लें इससे आपको काले बाल मिलेंगे.

ओट्स:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Curly Mani Tales (@curly_mani)

इसमें मौजूद बायोटिन तत्व आपके बालों के डैंड्रफ को भी खत्म करता है इसके अलावा ओट्स से सफेद बाल काले करने के लिए आप ओट्स को भिगोकर या फिर उबालकर हेयर मास्क के रूप में उसका प्रयोग करें और कुछ ही हफ्तों में आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले नजर आने लगते हैं और अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या भी है तो जड़ से खत्म हो जाती है.

चाय की पत्‍ती:

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tea for Hair (@teaforhair)

आप चाय की पत्ती से सफेद बाल काले करने के लिए चाय की पत्ती को अच्छी तरह पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धो लें . यह भले ही अपना काम धीरे धीरे करती है लेकिन यह तरीका पूरी तरह प्राकृतिक है और यह आपके सर में मौजूद एक-एक सफेद बाल को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है और इनमें एक अलग ही प्राकृतिक चमक पैदा करती है इसके अलावा यह आपके बालो को चमकदार भी बनाता हैं.

कलोंजी हैं फायदेमंद :

कलौंजी के इस्तेमाल से आपके बाल काले हो जाते हैं काला करने में कलौंजी भी कम नहीं है कलौंजी का इस्तेमाल आप इस तरह से करें लगभग 1 लीटर पानी में आप 50 ग्राम कलौंजी को अच्छी तरह से उबाल लें और इस उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद इस पानी से बाल धोएं लगभग हर दूसरे दिन ऐसा करने से 1 महीने के अंदर ही आपके बाल काले घने और लंबे हो जाएंगे.